सही तरीके से न किया जाए तो आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है योग!

posture should be correct
सही तरीके से न किया जाए तो आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है योग!

न्यू यॉर्क- लोग दुनियाभर में तेजी से योग अपना रहे हैं क्योंकि इससे गंभीर बीमारियों का इलाज होता है और वह भी बिना किसी खर्च के। लेकिन योग को अगर सही तरीके से न किया जाए और मुद्रा गलत हो, तो उससे आंखों पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है। न्यू यॉर्क के मर्सी कॉलेज में 350 लोगों पर की गई रिसर्च में पाया गया कि गलत तरीके से योग करने की वजह से 12 प्रतिशत लोगों की आंखों की नसें डैमेज हो गईं। यह रिसर्च बॉडीवर्क ऐंड मूवमेंट थेरपीज के जर्नल में प्रकाशित हुई।

दुनियाभर में योग के चाहने वाले
दुनियाभर के लोग योग के फायदे जानने लगे हैं और इसकी वजह से योग को अपना रहे हैं। इससे बैक पेन, सर्वाइकल, ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियों का इलाज आसानी से हो जाता है। साथ ही योग से आप खुद को स्वस्थ महसूस करने लगते हैं और समय से पहले बूढ़े नहीं होते। मैनचेस्टर में डॉक्टर मैथ्यू जोसलिन लोगों को योग के फायदे बताने के साथ उनको एक फ्री योग क्लास भी देते हैं जिससे लोग बैक पेन, मोटापा, डायबीटीज और मेंटल हेल्थ जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकें।

योग पर हो रही है रिसर्च

योग के बढ़ते प्रभाव की वजह से इस पर दुनियाभर में रिसर्च चल रही है। योग का ब्रेन पर क्या असर होता है? इसको कैसे करना चाहिए जिससे योग के सही रिजल्ट आएं, इन सब मुद्दों पर यूएस की हॉर्वर्ड और कोलंबिया यूनिवर्सिटी में भी योग पर रिसर्च चल रही है।

योग में भी रखें ध्यान
योग टीचर ने बताया कि जो लोग अपने शरीर से प्यार करते हैं, वह सही तरीके से योग करते हैं। वहीं, कुछ लोग जो जल्दबाजी में रहते हैं, वह अपने शरीर पर भी उसी जल्दबाजी में काम करना चाहते हैं जिससे योग का भी उनके शरीर पर साइड इफेक्ट होता है।

weight loss

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*