केले के छिलकों में भी छिपे हैं कई कमाल के गुण,जिनके बारे में शायद नहीं जानते होंगे आप

केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में पाया जाता है। कई लोगों को यह फल काफी पसंद होता है। इसमें विटामिन,मिनरल्स और प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने और घटाने दोनों के लिए फायदेमंद हैं। अक्सर केला खाने के बाद इसके छिलकों को फैंक दिया जाता है लेकिन इन छिलकों में कई कमाल के गुण छिपे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। यह त्वचा के साथ-साथ सेहत के लिए काफी मददगार साबित होते हैं। आइए जानिए इनके फायदों के बारें में

स्किन के लिए –

1. गर्मियों में अक्सर चेहरे पर एक्ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में ‘स्किन’ पर केले के छिलके का इस्तेमाल करें।

2. ज्यादा ‘टाइट’ कपड़े पहनने की वजह से ‘बॉडी’ पर ‘रैशेज’ हो जाते हैं। इनको दूर करने के लिए छिलकों को ‘रैशेज’ पर रगड़ें जिससे काफी फायदा होगा।

3. दांतों का पीलपन दूर करने के लिए उन पर केले के छिलके का अंदर वाला भाग रगड़ें। इससे दांत साफ होंगे और उनमें चमक भी आएगी।

4. ‘बॉडी’ के किसी भी भाग पर मस्सा हो तो केले के छिलके को उस पर रख कर ‘टेप’ लगाकर छोड़ दें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से मस्सा खुद ही निकल जाएगा।

अन्य इस्तेमाल –
 ‘शू पॉलिश’ खत्म हो जाए तो ऐसे में जूतों को चमकाने के लिए उन पर केले का छिलका रगड़ें और फिर कपड़े से जूतों को साफ करें। इससे जूते मिनटों में चमकदार हो जाएंगे।

घर का काम करते समय अक्सर महिलाओं की उंगलियों के आस-पास का मास निकल जाता है जो काफी दर्द देता है। ऐसे में केले के छिलके को उस जगह पर ‘टेप’ की मदद से लगाकर छोड़ दें। इससे फटी हुई ‘स्किन’ आराम से निकल जाएगी।

धूल-मिट्टी की वजह से घर के पौधों के पत्ते गंदे हो जाते हैं जो पानी से भी साफ नहीं होते। इसके लिए छिलकों को पत्तों पर रगड़ने से उनमें चमक आ जाएगी।

जिन लोगों को ‘गार्डनिंग’ का काफी शौंक होता है। वे केले के छिलकों को खाद्द के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
इन सब के अलावा इन छिलकों का इस्तेमाल स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी किया जा सकता है।>

weight loss

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*