क्या आपके नाखूनों के निचले हिस्से में हैं ऐसे निशान ?

हाथों की लकीरों को आप के भविष्य का दर्पन माना जाता है. हाथों की लकीर देख कर हस्त रेखा विशेषज्ञों को भविष्य की होने वाले घटनाओं कि तरफ़ इशारा करते हुये आप ने बहुत बार देखा होगा. सिर्फ़ हाथों की लकीरें ही नहीं, अनेको राज़ आपकी हथेली पर भी छिपे होते हैं। जैसे हाथों की उंगलियों के आकार से आप के स्वभाव के बारे मैं पता चलता है, वैसे ही उंगलियों के नाखून पर बने निशान भी काफ़ी कुछ कहते हैं .
आधा चांद नाखून का अहम हिस्सा होता है

नाखूनों के निचले हिस्से में आधा चांद बना हुआ होता है, जो की नाखून के बाकी हिस्सों से कुछ ज़्यादा सफ़ेद होता हैं। क्या आपने कभी सोचा है , आखिर ये आधा चांद क्यों बना हुआ होता है? वास्तविकता ये है कि ये आधा चांद नाखून का अहम हिस्सा होता है। इस आधे चांद वाले हिस्से को लाटिन भाषा में “Lunula” कहते हैं । हिंदी में इसे छोटा चांद कहते है। ये Lunula सिर्फ़ डिज़ाइन नहीं , Lunula आपके स्वास्थ्य के विषय मैं काफ़ी राज़ खोलता है।

चीन के पारम परिक स्वास्थ्य समुदाय का मानना है की Lunula किसि व्यक्ती के स्वास्थ्य का मापदंड होता है। ये आधे चांद की स्थिति आपके स्वास्थ्य का बेरोमिटर होता है। आप जब पुर्ण रूप से स्वस्थ नहीं होते हैं तो Lunula आप के नाखूनों से गायब हो जाता है स्वास्थ्य जब सही नहीं चल रहा होता या व्यक्ती बीमार होता है तो उस स्थिती मैं ये लगभग नाखून से गायब हो जाते हैं एवं स्वास्थ सही होने पर ये पुन: प्रकट हो जाते हैं

आधे चांद क्या कहते हैं आपके स्वास्थ्य के बारे में?

१. सामान्य आधा चांद (Lunula)
अगर आप की १० उंगलियों के नाखूनों में से ८ उंगलियों के नाखुनों पर दूधिया सफ़ेद रंग का आधा चांद बना हुआ है तो आप क स्वास्थ्य बेहतर है ये समझा जा सकता है । तब आप को स्वास्थ्य के चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

२. कम हो रहे आधा चांद (Lunula)
आपकी उंगलियों के नाखूनों में से अगर आधा चांद गायब होता जा रहा है य सिर्फ़ अंगूठे में ही आधा चांद बचा हुआ है तो, तो अपने स्वास्थ्य के प्रति आपको बेहद सजग होने की ज़रूरत है और आप का स्वास्थ्य जल्दी हि गिरने वाली है और आप बीमार पड़ने वाले हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है की ये अर्ध चंद्र आपके शरीर से जुड़े कई प्रकार अन्य बातों की और भी इशारा करते हैं। इस के साथ ही अर्ध चंद्र के गायब होने से आपके शरीर में लोहे की कमी, थाएरॉएड एवं अन्य बिमारियां हो सकती हैं।

इसिलिये अर्ध चंद्र पर लगातार नज़र गड़ाए रखना ज़रूरी है, क्यों की ये आप के स्वास्थ्य के सुचक होते हैं

weight loss

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*